यूक्रेन युद्ध पर छपा लेख विकिपीडिया ने नहीं हटाया तो रूसी कोर्ट ने ठोक दिया लाखों का जुर्माना

यूक्रेन युद्ध पर छपा लेख विकिपीडिया ने नहीं हटाया तो रूसी कोर्ट ने ठोक दिया लाखों का जुर्माना

मॉस्को: रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine War) के बीच लंबे समय से युद्ध चल रहा है. इसको लेकर की जा रही र‍िपोर्ट‍िंग पर रूसी सरकार काफी खफा है. दरअसल, मास्‍को कोर्ट (Moscow court) ने यूक्रेन पर हमले संबंधी रूसी भाषा के एक लेख को हटाने से इनकार करने पर विकिपीडिया (Wikipedia) पर फिर जुर्माना लगाया है. यह युद्ध की निष्पक्ष रिपोर्टिंग या आलोचना को रोकने और सूचना तक रूसी जनता की पहुंच को बाधित करने के लिए रूस सरकार (Russian Government) द्वारा उठाया गया एक और कदम है.

अदालत ने ‘जापोरिज्जिया क्षेत्र में रूस का कब्जा’ शीर्षक वाले विकिपीडिया के एक लेख को नहीं हटाने पर नि:शुल्क एवं सार्वजनिक रूप से संपादित ऑनलाइन विश्वकोश संचालित करने वाली गैर सरकारी संस्था ‘विकिमीडिया फाउंडेशन’ पर 20 लाख रूबल (24,464 डॉलर) जुर्माना लगाया. कई देशों ने रूस की इस कार्रवाई की निंदा की है और 2014 में यूक्रेन (Ukraine) के क्रीमियाई प्रायद्वीप (Crimean Peninsula) पर रूस द्वारा किए गए कब्जे को अवैध बताया है.

सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने कहा कि ‘विकिमीडिया फाउंडेशन’ ने ‘गलत जानकारी’ देने वाले लेखों को हटाने की रूस के सरकारी संचार निगरानीकर्ता ‘रोसकोम्नाद्जोर’ की मांगों पर ध्यान नहीं दिया. ‘तास’ ने कहा कि विकिपीडिया के एक प्रतिनिधि ने लेख हटाने की मांग को ‘अस्पष्ट’ बताते हुए अदालत से इसे खारिज करने का अनुरोध किया था.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल में अपनी आलोचनाओं और उस तथ्यात्मक रिपोर्टिंग के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है, जो उनकी सरकार के विचारों एवं किसी घटनाक्रम की उसकी व्याख्या से मेल नहीं खाती.

यूक्रेन में युद्ध के बारे में ‘गलत जानकारी’ को हटाने से इनकार करने पर विकिपीडिया पर जुर्माना पहली बार नहीं लगाया गया है. इससे पहले पिछले सप्ताह मॉस्को की इसी अदालत ने रूसी अधिकारियों द्वारा अतिवादी माने जाने वाले ‘साइकिया’ बैंड के एक गीत से जुड़ी सामग्रियां नहीं हटाने पर ‘विकिमीडिया फाउंडेशन’ पर 8 लाख रूबल जुर्माना लगाया था.

Leave a Reply

Required fields are marked *