4 कारणों से स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन होती है ब्लैक आउट, खुद ही कर सकते हैं ठीक

4 कारणों से स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन होती है ब्लैक आउट, खुद ही कर सकते हैं ठीक

नई दिल्ली: आपने अक्सर देखा होगा कि फोन की स्क्रीन ब्लैक आउट होने लगती है. वहीं, कई बार चलते-चलते अचानक से फोन की स्क्रीन काली हो जाती है और कुछ देर बाद वे खुद ही ठीक हो जाती है. इसे ब्लैक आउट कहते हैं. एंड्रॉयड फोन में यह समस्या आम है, परंतु स्क्रीन ब्लैकआउट होते ही लोग घबरा जाते हैं और फोन को लेकर सर्विस सेंटर पहुंच जाते हैं. हालांकि, थोड़ी-सी कोशिश करें, तो आप इसे खुद ही ठीक कर सकते हैं.

अगर आपको फोन में भी यह समस्या हो रही है, तो अब आप इसे आसानी ठीक कर सकते हैं. हालांकि, आपके लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर स्क्रीन ब्लैक आउट क्यों होती है? बता दें कि स्मार्टफोन की स्क्रीन ब्लैकआउट होने के कई कारण हो सकते हैं और इसे कुछ आसान तरीकों से ठीक भी किया जा सकता है.

आउटडेटेड ऐप

स्क्रीन ब्लैक आउट होने का सबसे बड़ा कारण ऐप्स होते हैं. कुछ आउटडेटेड या पुराने ऐप्स फोन के लेटेस्ट ओएस के साथ कम्पिटेबल नहीं होते हैं, या फिर उनमें कई खामियां होती हैं. इस कारण वो बार-बार तंग करते हैं.

माइक्रो एसडी से हो सकती है दिक्कत

कई बार आपके फोन में लगा माइक्रोएसडी भी समस्या का कारण बन जाता है. कार्ड में आप म्यूजिक, फोटो, वीडियो आदि किसी दूसरे फोन या पीसी से ट्रांसफर करते हैं और उससे ही वायरस आ जाता है और ये वायरस आपके फोन को खराब करने लगता है. वहीं, कार्ड करप्ट या किसी कारण से खराब हो गया है, तो भी फोन की स्क्रीन ब्लैक आउट हो जाएगी.

वायरस से ब्लैक आउट

कभी-कभी इंटरनेट सर्फ करने या डेटा ट्रांसफर के दौरान कभी भी फोन में वायरस आ सकता है, जो आपके फोन में समस्या उत्पन्न कर सकता है. यदि फोन की स्क्रीन ब्लैकआउट हो रही है तो हो सकता है कि आपको फोन में वायरस हो.

बैटरी में हो सकती है समस्या

आज-कल ज्यादातर फोन यूनिबॉडी के साथ आते हैं, जिनके कारण स्क्रीन ब्लैकआउट की समस्या होती है और आपको इसको लेकर पता भी नहीं चलता है. इसलिए अगर आपके फोन में ऐप्स की वजह से कोई समस्या नहीं हो रही है, तो सकता है कि बैटरी के कारण आपका फोन ब्लैक आउट हो रहा हो.

ब्लैक आउट कैसे करें ठीक?

अगर आपका फोन बार-बार ब्लैक आउट हो रहा है, तो सबसे पहले उन एप्स को अनइंस्टॉल कर दें, जिन्हें हाल में इंस्टॉल किया है. इससे फोन ठीक हो जाता है, तो अच्छा है वर्ना अपने फोन को एक बार सेफ मोड में स्टार्ट करें.

इसके अलावा आप फोन ब्लैक आउट होने पर उसकी बैटरी निकाल कर भी उसे ठीक कर सकते हैं अगर आप बैटरी नहीं निकलती है, तो फोन की बॉडी को भलीभांति जांच लें कि कहीं बैटरी फूल तो नहीं रही है. अगर ऐसा है, तो फोन की बैटरी बदल लें.

ऐसे में यदि आपने फोन में कार्ड लगा रखा है, तो एक बार कार्ड निकालें और फोन को रीस्टार्ट करें. आपका फोन सही तरह से कार्य करेगा. अगर आप को लगता है कि यह वायरस की समस्या है, तो फिर उसे फैक्ट्री डेटा रिसेट या फिर हार्ड बूट करना होगा. इससे आपका फोन ठीक हो जाएगा.

Leave a Reply

Required fields are marked *