टीवी प्रोग्राम में डिप्टी PM पर भड़के पुतिन:बोले- मुझे बेवकूफ मत बनाइए, एक महीने में एयरक्राफ्ट कॉन्ट्रैक्ट करें पूरे

टीवी प्रोग्राम में डिप्टी PM पर भड़के पुतिन:बोले- मुझे बेवकूफ मत बनाइए, एक महीने में एयरक्राफ्ट कॉन्ट्रैक्ट करें पूरे

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन एक मीटिंग में डिप्टी PM डेनिस पर भड़क गए। उन्होंने एयरक्राफ्ट्स के कॉन्ट्रैक्ट में हो रही देरी के लिए मंत्री डेनिस मंटुरोव को फटकारा। डेनिस रूस के उप प्रधानमंत्री होने के साथ ही व्यापार एवं उद्योग मंत्री भी हैं। रूस की डिफेंस इंडस्ट्री और यूक्रेन में जंग लड़ रहे रूसी सैनिकों को हथियार सप्लाई करने का जिम्मा भी उनके पास ही है।

पुतिन ने वर्चुअल मीटिंग में डेनिस से कहा- अभी तक कोई भी कोई कॉन्ट्रैक्ट पूरा नहीं हुआ है। मुझे बेवकूफ मत बनाओ। मामले की गंभीरता समझो और एक महीने में कॉन्ट्रैक्ट्स पूरे करो। डेनिस को ये डांट एयरक्राफ्ट्स बनाने के कॉन्ट्रैक्ट साइन ना होने की वजह से पड़ी। डेनिस के उद्योग मंत्रालय को रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर 700 एयरक्राफ्ट और हेलिकॉप्टर्स का निर्माण करना है। ये पूरी मीटिंग रूस के सरकारी टीवी चैनल पर ब्रॉडकॉस्ट हुई थी, जिसमें पुतिन गुस्से में दिखाई दिए।

1 महीने का अल्टीमेटम दिया

मीटिंग में डेनिस मंटुरोव ने कॉन्ट्रैक्ट में देरी होने की वजह बताने की कोशिश की, लेकिन पुतिन ने आंखें दिखाते हुए कहा- बहुत ज्यादा समय लग रहा है। इस काम में तेजी लाओ। पुतिन ने डेनिस को काम पूरा करने के लिए 1 महीने का अल्टीमेटम दिया। उन्होंने कहा- हर कोई इन मामलों की गंभीरता को समझता है। अपना बेस्ट मत दो, बस इस काम को 1 महीने में पूरा करके दो। क्या तुम्हें नहीं पता कि हम किस स्थिति में हैं।

एयरक्राफ्ट कॉन्ट्रैक्ट साइन ना होने से फूटा गुस्सा

मीटिंग में डेनिस सरकारी एयरलाइन एयरोफ्लोट को 21 हजार करोड़ रुपए ( 175 बिलियन रूबल) उपलब्ध कराने का वादा कर रहे थे। जिससे सिविलियन और मिलिट्री एयरक्राफ्ट्स को लीज पर लिया जा सके। लेकिन पुतिन ने उन्हें बीच में टोकते हुए कहा- डायरेक्टर्स ने मुझे बताया है कि कोई भी कॉन्ट्रैक्ट तैयार नहीं हुआ है। तुम हमें बेवकूफ क्यों बना रहे हो। ये कॉन्ट्रैक्ट कब साइन होंगे। इन 700 एयरक्राफ्ट और हेलिकॉप्टर पर डिफेंस मिलिट्री के साथ मिलकर काम करना है।

क्रेमलिन के प्रवक्ता ने दी सफाई

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने बाद में सफाई देते हुए कहा- पुतिन को डेनिस के काम से कोई खास समस्या नहीं है। ये तो काम करने का सामान्य तरीका है।

Leave a Reply

Required fields are marked *