Kashmir में रोजगार मेलों के माध्यम से तेजी से बेरोजगारी की समस्या दूर हो रही है

Kashmir में रोजगार मेलों के माध्यम से तेजी से बेरोजगारी की समस्या दूर हो रही है

केंद्र सरकार और जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से लगातार रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है और युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी तमाम तरह के आयोजन किये जा रहे हैं। यही नहीं युवाओं के कौशल प्रशिक्षण का काम भी जम्मू-कश्मीर के बड़े शहरों से लेकर दूरदराज के क्षेत्रों में किया जा रहा है। इस कार्य में सेना और सुरक्षा बल भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। कश्मीर के युवाओं में व्याप्त बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए आयोजित किये जा रहे रोजगार मेलों की कड़ी में हालिया आयोजन श्रीनगर में किया गया जिसमें बड़ी संख्या में स्थानीय युवाओं ने भाग लिया।

इस रोजगार मेले में स्थानीय और बाहरी कंपनियों ने रोजगार के अवसरों की पेशकश की जिससे युवकों को बड़ा लाभ हुआ। प्रभासाक्षी संवाददाता ने जब रोजगार मेला के आयोजकों से बात की तो उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी दिलाने के लिए रोजगार मेले का आयोजन किया गया था। आयोजकों ने कहा कि ऐसे आयोजनों का उद्देश्य यह रहता है कि कश्मीर के अधिक से अधिक युवाओं को नौकरियां मिलें और वह मुख्यधारा के क्षेत्रों में कॅरियर बनाने के लिए प्रेरित हों।

वहीं इस रोजगार मेले में आये प्रतिभागियों ने कहा कि ऐसे रोजगार मेले हमारे लिये ज्यादा लाभदायक होते हैं क्योंकि एक ही जगह विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियों के अवसर उपलब्ध होने से हम मनचाहे रोजगार को चुन सकते हैं। स्थानीय युवकों ने इस पहल के लिए प्रशासन को धन्यवाद दिया और कहा कि ऐसे रोजगार मेलों का आयोजन दूरदराज के क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए ताकि वहां के लोगों को भी इसका लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Required fields are marked *