यूपी में 7 लाख लोगों को मिलेंगी नौकरियां.16 देश करेंगे 7 लाख करोड़ का निवेश, ब्रिटेन-अमेरिका इंट्रेस्टेड सबसे ज्यादा

यूपी में 7 लाख लोगों को मिलेंगी नौकरियां.16 देश करेंगे 7 लाख करोड़ का निवेश, ब्रिटेन-अमेरिका  इंट्रेस्टेड सबसे ज्यादा

यूपी में आने वाले दिनों में 16 देश 7.12 लाख करोड़ का निवेश करेंगे। इससे अलग-अलग क्षेत्रों में नौकरियां जनरेट होंगी। जिससे 7 लाख लोगों को जॉब्स मिलेगी। यह सब संभव हो सका है। टीम-यूपी के 16 देशों के दौरे के बाद। प्रदेश में निवेश के लिए यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका सबसे ज्यादा इंट्रेस्टेड हैं। दोनों देशों से 4 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।

टीम यूपी वापस आई, अब फरवरी 2023 में ग्लोबल समिट

हाल में सीएम योगी का संदेश लेकर उद्यमियों, कंपनियों और संस्थाओं को निवेश का न्योता देने के लिए विदेश दौरे पर गई टीम यूपी वापस लौट आई है। इसमें 16 मंत्री शामिल थे। मंत्रियों ने 16 देश के 21 शहरों में आयोजित इन्वेस्टर्स रोड शो में मंत्रियों ने शिरकत की है।

दौरे के बाद मंत्रियों ने सीएम योगी के साथ अपने अनुभव शेयर किए। निवेश प्रस्ताव की जानकारी दी। सीएम योगी ने मंत्रिमंडल के सदस्यों और शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की। सीएम योगी ने कहा, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले दुनिया भर के निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश का आमंत्रण देने की हमारी कार्य योजना सफल रही है। 16 देशों में हुए रोड शो से अब तक 7 लाख 12 हजार करोड़ रुपए से अधिक के निवेश का रास्ता साफ हो गया है। जो सोचा वो हो रहा है। बता दें कि 10 से 12 फरवरी 2023 को लखनऊ में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होना है।

149 MOU पर किए गए साइन

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस दौरान 149 MOU साइन किए गए हैं। इससे 7,02,415 लोगों के लिए रोजगार मिल सकेंगे। सीएम योगी ने बैठक में कहा कि 15 जनवरी के बाद एक बार फिर कुछ देशों की यात्रा की जाएगी। उन्होंने कहा, विदेश में रोड शो की इस सफलता से यह पक्का हो गया है कि उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 ऐतिहासिक होने जा रही है।

सीएम योगी ने बताया कि निवेश को लेकर हर देश के लिए अलग डेस्क तैयार किया जाएगा, ताकि संबंधित देशों से निवेश में कही कोई परेशानी न हो।

नोएडा, काशी, प्रयागराज, लखनऊ-कानपुर में सबसे ज्यादा निवेश

सरकार की तरफ से बताया गया है कि विदेश में जी2जी और बी2जी बैठकों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नोएडा, ग्रेटर नोएडा के अलावा गोरखपुर, काशी, प्रयागराज, अलीगढ़, लखनऊ और कानपुर में निवेश की इच्छा जताई गई है।

फूड प्रोसेसिंग, ड्रोन निर्माण, टेक्सटाइल समेत इन फील्ड में आएगा बूम

हॉस्पिटैलिटी, फूड प्रोसेसिंग, ड्रग्स-फार्मा, मेडिकल डिवाइस, केमिकल, टूरिज्म, लॉजिस्टिक्स-वेयरहाउसिंग, ग्रीन हाइड्रोजन, ईवी बैटरी विनिर्माण, MSME, दुग्ध, शिक्षा, डिफेंस एंड एयरोस्पेस, सेमीकंडक्टर, ड्रोन विनिर्माण, कृषि, टेक्सटाइल, स्टील मैन्युफैक्चरिंग, हर्टिकल्चर, वेस्ट वॉटर ट्रीटमेंट, डेटा सेंटर, रिवर बेसिन मैनेजमेंट आदि सेक्टर में निवेश के लिए विभिन्न औद्योगिक समूहों ने अपने निवेश के प्रस्ताव दिए हैं।

Leave a Reply

Required fields are marked *