US दौरा जेलेंस्की का ,पैट्रियाट सिस्टम के लिए बाइडन को शुक्रिया कहा, मिला 2 बिलियन डॉलर

 US दौरा जेलेंस्की का ,पैट्रियाट सिस्टम के लिए बाइडन को शुक्रिया कहा, मिला 2 बिलियन डॉलर

वाशिंगटन यूक्रेन के राष्ट्रपति वालोडिमिर जेलेंस्की इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं. रूस के साथ युद्ध शुरू होने के बाद यह पहली बार है, जब वह विदेश यात्रा पर हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से उन्होंने व्हाइट हाउस पहुंचकर मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक भी हुई. यहां उन्होंने अमेरिका और दुनिया के देशों से 2023 में कीव का समर्थन करने का आग्रह किया. इसके साथ ही अब तक के समर्थन के लिए जेलेंस्की ने अमेरिका को शुक्रिया कहा.

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप के सबसे बड़े युद्ध में से एक के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका ने कीव को लगभग 50 बिलियन डॉलर की सहायता भेजी है. इस युद्ध में अब तक दसियों हज़ार लोग मारे गए हैं. लाखों लोग अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर हो गए. शहर के शहर खंडहरों में तब्दील हो गए हैं.

2 बिलियन डॉलर की मदद

वहीं बाइडेन से मुलाकात के बाद जेलेंस्की को युद्ध के लिए एक बड़ी मदद मिली है. अमेरिका ने यूक्रेन को 2 बिलियन डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा मदद देने का ऐलान किया है. इस बैठक के बाद जेलेंस्की ने कहा कि आज की वार्ता में मुख्य मुद्दा यूक्रेन को मजबूत करना है. राष्ट्रपति बाइडेन ने आज एक नए 2 बिलियन डॉलर के सहायता पैकेज की घोषणा की है, जिसका सबसे मजबूत तत्व पैट्रियाट सिस्टम है.

उन्होंने कहा कि यह हमारी आजादी का युद्ध है. अगले साल भी हम यूक्रेन को मजबूत करेंगे. युद्ध में जीत के साथ ही हमारा आंदोलन खत्म होगा.


Leave a Reply

Required fields are marked *