पश्चिम बंगाल; हिजाब को लेकर भिड़े छात्रों के दो गुट, रद्द करनी पड़ी परीक्षा

पश्चिम बंगाल; हिजाब को लेकर भिड़े छात्रों के दो गुट, रद्द करनी पड़ी परीक्षा

कोलकाता: हिजाब का मुद्दा पूर्वी राज्‍य पश्चिम बंगाल भी पहुंच गया है. हावड़ा में हिजाब को लेकर छात्रों के दो गुटों की बीच बात इतनी बढ़ गई कि सरकारी स्‍कूल में चल रही परीक्षा को रद्द करनी पड़ गई. कुछ छात्राएं हिजाब पहनकर परीक्षा देने पहुंची थीं. इसके बाद छात्रों के दूसरे गुट ने नामाबली के साथ स्‍कूल में प्रवेश करने की अनुमति देने की मांग की. इसको लेकर जारी बहस छात्रों के दो गुट के बीच टकराव में बदल गया. छात्रों के बीच तकरार को देखते हुए सरकारी स्‍कूल में चल रही परीक्षा को रद्द करनी पड़ गई.

हालात किस कदर खराब हो गए इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्थिति को संभालने के लिए मौके पर पुलिस को बुलानी पड़ गई. हालांकि, इस पूरे मामले में न तो शिकायत दर्ज कराई गई और न ही कोई छात्र घायल हुआ. मीडिया रिपोर्ट में एक पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया गया कि सोमवार को सरकारी स्‍कूल में प्री-बोर्ड की परीक्षाएं चल रही थीं, जब कुछ छात्राएं हिजाब पहनकर स्‍कूल पहुंच गईं. उनको देखते हुए छात्रों के दूसरे गुट ने भी नामाबली पहनने की इजाजत देने की मांग पर अड़ गए. इसके बाद स्‍कूल प्रबंधन ने छात्रों को ड्रेस कोड पहनकर आने का निर्देश देते हुए विवाद को सुलझा दिया था. मंगलवार को फिर से छात्राएं हिजाब पहनकर स्‍कूल पहुंच गईं और विवाद बढ़ गया जो टकराव में तब्‍दील हो गया.

विवाद को देखते हुए परीक्षा रद्द करनी पड़ी. पुलिस के जवानों ने टकराव में शामिल छात्रों को अपनी निगरानी में उनके घरों तक पहुंचाया. पुलिस अधिकारी ने बताया कि स्‍कूल प्रबंधन, बच्‍चों के अभिभावक, पुलिस, लोकल ब्‍लॉक एडमिनिस्‍ट्रेशन और जिला स्‍कूल निरीक्षक इस मसले पर विचार-विमर्श कर फैसला लेंगे. बता दें कि इससे पहले फरवरी महीने में मुर्शिदाबाद में स्‍कूल कर्मचारी पर हमला कर दिया गया था. दरअसल, स्‍कूल के हेडमास्‍टर ने छात्रों को हिजाब के बजाय स्‍कूल यूनिफॉर्म पहनकर स्‍कूल आने को कहा था. पुलिस ने इस मामले में 18 लोगों को गिरफ्तार किया था.

Leave a Reply

Required fields are marked *