New Delhi: वाटरप्रूफ आइफोन के स्पीकर-माइक्रोफोन में जा सकता है पानी, बाहर निकालने के लिए क्या करें?

New Delhi: वाटरप्रूफ आइफोन के स्पीकर-माइक्रोफोन में जा सकता है पानी, बाहर निकालने के लिए क्या करें?

नई दिल्ली: आमतौर पर माना जाता है कि आईफोन वाटरप्रूफ होते हैं और पानी के संपर्क में आने के बाद भी अच्छे से काम करते हैं. लेकिन, अगली बार जब कभी आपका फोन कहीं पानी में गिर जाए, बारिश में खुले में छूट जाए या आप उसे शावर में लेकर जाएं और उस पानी पड़े तो याद रखें कि ये माइक्रोफोन, स्पीकर और चार्जिंग पोर्ट में प्रवेश कर सकता है. भले ही आपको इसे तुरंत सुखाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन फिर से ठीक से काम करने के लिए आपको अपने आईफोन से पानी निकालने की जरूरत पड़ सकती है.

अच्छी बात यह है कि आप अपने आईओएस डिवाइस से बिना किसी परेशानी के, बहुत कम समय में पानी निकालने के लिए मुफ्त शॉर्टकट टूल का उपयोग कर सकते हैं. वाटर इजेक्ट एक फ्री शॉर्टकट टूल है जो आईओएस डिवाइस को पानी के साथ अचानक हुए संपर्क की दशा में खराब होने से बचाने में मदद करता है. लेकिन यह होता कैसे है? दरअसल, जब इसे चलाया जाता है तो यह कम फ्रीक्वेंसी वाली ध्वनि 165Hz उत्पन्न करता है जो आईफोन के स्पीकर कैविटी से पानी को बाहर निकाल देती है.

इन बातों का रखें ध्यान

अपने फोन के शॉर्टकट में वॉटर इजेक्ट जोड़ें. प्रक्रिया शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने वॉटर इजेक्ट को सिरी शॉर्टकट में जोड़ा है. साथ ही आपका डिवाइस अपडेटेड होना चाहिए. वाटर इजेक्ट शॉर्टकट आईओएस 13.0 या उसके बाद के आईफोन पर काम करता है.

शॉर्टकट ऐप में माय शॉर्टकट स्क्रीन पर जाएं और अपने डिवाइस से पानी निकालने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए वाटर इजेक्ट पर टैप करें.

ड्रॉप-डाउन सूची से, स्टार्ट विकल्प चुनें.

आपके iPhone में कितना पानी मिला है, इसके आधार पर इन्टेंसिटी का स्तर चुनें. अच्छे परिणामों के लिए, अधिकतम इन्टेसिंटी पर जाएं.

आपने जो इन्टेंसिटी चुनी है उसके अनुसार, अब फोन में लो फ्रीक्वेंसी साउंड उत्पन्न होगी.

एक बार यह हो जाने के बाद शॉर्टकट डिवाइस आपके फोन के वॉल्यूम को 50 प्रतिशत तक कम कर देगा और आपको नोटिफिकेशन भेजेगा.

Leave a Reply

Required fields are marked *