जेल में रविवार को मुलाकात बंद, शनिवार को मिल सकेंगे, एक बार में अधिकतम 3 लोग मिल सकेंगे

जेल में रविवार को मुलाकात बंद, शनिवार को मिल सकेंगे, एक बार में अधिकतम 3 लोग मिल सकेंगे

यूपी सरकार ने 128 साल पुराने जेल मैनुअल में बदलाव किया है। जेलों में निरुद्ध बंदियों से अब रविवार को मुलाकात बंद कर दी गई है। जबकि शनिवार को बंदियों से मुलाकात की जा सकेगी। अब तक जेल मैनुअल 1894 के तहत जेल में निरुद्ध बंदियों से शनिवार को मुलाकात की व्यवस्था नहीं थी।

इसकी जगह परिजन रविवार को मुलाकात करते थे। अब नई व्यवस्था के अनुसार शनिवार को मुलाकात कर सकेंगे और रविवार को मुलाकात बंद रहेगी। बता दें कि झांसी जेल में तकरीबन 1600 बंदी हैं। रोजाना 100 से अधिक परिजन बंदियों से मिलने के लिए झांसी जेल में पहुंचते हैं।

सालभर दो टाइम मिलेगी चाय

नई व्यवस्था के अनुसार अब जेल में निरुद्ध बंदियों को सालभर दो टाइम सुबह और शाम चाय मिलेगी। पहले सर्दी के सीजन में दो टाइम और बाकी दिनों में सुबह चाय मिलती थी। इस व्यवस्था को शासन ने बदल दिया है।

एक बार में अधिकतम 3 लोग ही कर सकते हैं मुलाकात

गौरतलब है कि जेल में निरुद्ध बंदी सप्ताह में 3 बार ही मुलाकात कर सकता है। एक बार में अधिकतम तीन लोग ही उससे मिलने के लिए जा सकते हैं। सुबह 7 से 9 और फिर 9 से 11 बजे तक दो शिफ्टों में पर्ची बनाई जाती है। इसके बाद 11 बजे से मुलाकात शुरू हो जाती है। मुलाकात के लिए करीब 30 मिनट का समय दिया जाता है।

नई व्यवस्था लागू कर दी है

वरिष्ठ जेल अधीक्षक आरबी पटेल ने बताया कि जेल मैनुअल में हुए बदलाव के तहत शनिवार को बंदी से मिलाई कर सकेंगे, जबकि रविवार को मुलाकात बंद कर दी है। इसके अलावा अब सालभर बंदियों को सुबह-शाम चाय दी जाएगी।

Leave a Reply

Required fields are marked *