शॉर्ट सर्किट की पहले ही जानकारी दे देगी यह डिवाइस, घर और दुकान में नहीं लगेगी आग

शॉर्ट सर्किट की पहले ही जानकारी दे देगी यह डिवाइस, घर और दुकान में नहीं लगेगी आग

नई दिल्‍ली: भारत में हर साल आग लगने Fire Incidents से जान और माल का भारी नुकसान होता है. भारत में अधिकांश आग की घटनाएं इलेक्ट्रिसिटी से जुड़ी किसी गड़बड़ी के चलते होती है. इंडस्‍ट्री में इस तरह की आपदाओं की अधिकतम संख्या इलेक्ट्रिसिटी समस्याओं जैसे वोल्टेज में उतार-चढ़ाव, ओवरहीटिंग, और इलेक्ट्रिक उपकरणों के बहुत पुराने हो जाने के चलते होती है. बिजली गड़बड़ी से लगने वाली आग की जानकारी पहले ही देने के लिए डिवाइस Fire Prevention Device बनाने की ओर भारत की प्रमुख निजी गैर-जीवन बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ICICI Lombard ने कदम बढ़ाया है. कंपनी ने एक ऐसे डिवाइस का पेटेंट हासिल किया है जो इलेक्ट्रिसिटी गड़बड़ी से लगने वाली आग की जानकारी पहले ही दे देगी.


इलेक्ट्रिसिटी से लगने वाली आग को रोकने के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने इंटरनेट ऑफ थिंग्स IoT आधारित उपकरण बनाया है. यह इंसानी गलतियों या उपकरणों की खराबी के कारण अचानक से लगने वाली आग को रोकने में कारगर होगा. बीमा इंडस्ट्री में इस तरह की यह पहली शुरुआत है. यह इलेक्ट्रिक IoT सॉल्‍यूशन एसएमई और कॉरपोरेट्स के लिए तैयार एक बी2बी डिवाइस है.


कैसे काम करेगी डिवाइस

इंटरनेट ऑफ थिंग्स IoT आधारित यह उपकरण बिजली उपकरणों और तारों आदि की निगरानी करेगा. यह वोल्टेज में उतार-चढ़ाव, ओवरहीटिंग, और इलेक्ट्रिक उपकरणों के बहुत पुराने हो जाने के चलते होने वाली गड़बड़ी को पहले ही पकड़ लेगा और इसकी जानकारी दे देगा. इसके अलावा यह उस पर नियंत्रण के लिए भी काम करेगा. आग लगने की पहले से जानकारी मिल जाने से आगजनी को रोका जा सकेगा.


आग लगने की घटनाएं बढ़ीं

ICICI लोम्बार्ड के चीफ ऑफ अंडरराइटिंग, क्‍लेम्‍स और रीइंश्‍योरेंस, संजय दत्ता ने इस पेटेंट के बारे में कहा कि कॉमर्शियल और रेजिडेंशियल बिल्डिंग में आग की घटनाओं की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. देश भर में विशेष रूप से घनी आबादी वाले महानगरों में बुनियादी ढांचे पर आग का खतरा बना रहता है. एक सुरक्षित और विश्वसनीय सिस्‍टम को सक्षम करने के लिए बिजली वितरण के प्रबंधन, प्‍लान, निगरानी और नियंत्रण के लिए आधुनिक तकनीक की आवश्यकता है. यह उपकरण ग्राहकों के लिए एक नए जोखिम समाधान के रूप में काम करेगा. उन्‍होंने कहा कि आग की घटनाओं से छोटी इंडस्‍ट्री को बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ रहा है. इसलिए आग न लगे, ऐसे प्रबंध करना आज बहुत जरूरी हो गया है.

Leave a Reply

Required fields are marked *