New Delhi: आज दुनिया फिर भारत की बढ़ती ताकत का करेगी अहसास, PM मोदी G20 प्रेसीडेंसी के लोगो, थीम, वेबसाइट का करेंगे अनावरण

New Delhi: आज दुनिया फिर भारत की बढ़ती ताकत का करेगी अहसास, PM मोदी G20 प्रेसीडेंसी के लोगो, थीम, वेबसाइट का करेंगे अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत के जी20 प्रेसीडेंसी के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण करेंगे। जी20, या ग्रुप ऑफ ट्वेंटी, दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है - जिसकी अध्यक्षता भारत 1 दिसंबर से एक वर्ष के लिए करेगा। जी20 प्रेसीडेंसी भारत को वैश्विक महत्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर वैश्विक एजेंडा में योगदान करने का अवसर प्रदान करती है। अपनी अध्यक्षता के दौरान, भारत भारत में कई स्थानों पर 32 विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 200 बैठकें करेगा।


जी20 प्रेसीडेंसी के लोगो, थीम और वेबसाइट से दुनिया के लिए भारत की प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित करने की उम्मीद है। फोरम वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85%, वैश्विक व्यापार का 75% से अधिक और विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। जी20 शिखर सम्मेलन अगले साल आयोजित होने वाला है, जिसमें भारत एक मेजबान के रूप में होगा।


विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से निर्देशित भारत की विदेशी नीति वैश्विक मंच पर नेतृत्व की भूमिका निभाने की दृष्टि से उभर रही है। इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में भारत एक दिसंबर से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। जी 20 की अध्यक्षता भारत को अंतरराष्ट्रीय महत्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर वैश्विक एजेंडे में योगदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगी। 

Leave a Reply

Required fields are marked *