भारत पाकिस्तान सीमा पर दिखा ड्रोन फायरिंग में बीएसएफ ने मार गिराया

भारत पाकिस्तान सीमा पर दिखा ड्रोन फायरिंग में बीएसएफ ने मार गिराया

भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक पाकिस्तानी ड्रोन को बीएसएफ जवानों ने मारने में सफलता हासिल की है। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार यानी 14 अक्टूबर की सुबह 4.35 बजे के आसपास शाहपुर बॉर्डर आउट पोस्ट पर ये घटना घटी है। गुरदासपुर की 73वीं बटालियन के जवानों ने फायरिंग कर ड्रोन को जमीन पर गिराया। फायरिंग किए जाने के कारण ड्रोन क्षतिग्रस्त हो गया है। जानकारी के मुताबिक ये पहला मौका है जब गुरदासपुर सैक्टर में ड्रोन को मार गिराया गया है। 


घटना की सूचना मिलने के बाद अधिकारियों ने घटना स्थल पर पहुंचकर ड्रोन की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। सुरक्षा बलों और पुलिस ने मिलकर इलाके में तलाशी अभियान चलाया हुआ है। घटना के बाद डीआईजी प्रभाकर जोशी का कहना है कि बीओपी शाहपुर में सुबह सीमा पर तैनात जवानों ने देखा कि पाकिस्तानी इलाके की ओर से एक ड्रोन पाकिस्तानी भारत की सीमा में घुस रहा है। पाकिस्तानी ड्रोन को अवैध रूप से घुसता देख जवानों ने तत्काल कार्रवाई की और ड्रोन पर 17 गोलियां चलाई। ड्रोन दिखने के बाद से ही इलाके में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।


अजनाला में भी दिखा ड्रोन


अजनाला में भी बीएसएफ के जवानों ने ड्रोन पर फायरिंग की है। पाकिस्तानी ड्रोन को गिराने के बाद उसके मलबे की जांच शुरू हो गई है। पुलिस और सुरक्षा बलों ने ऐहतियात के तौर पर पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन भी चलाया हुआ है। 


10 दिन पहले भी दिखा था ड्रोन


बता दें कि अक्टूबर के महीने में इससे पहले चार तारीख को भी ड्रोन दिखा था। गुरदासपुर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास दिखे इस ड्रोन के दिखने के बाद भी सुरक्षा बलों के जवान काफी सक्रिय हो गए थे। 


इससे पहले पंजाब के सरहदी जिले के तरनतारन में भी पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन भेजा गया था, जिसे बीएसएफ जवानों की सतर्कता के जरिए समय पर सीमा के अंदर दाखिल होने से रोक लिया गया था। सुरक्षा बलों की मुस्तैदी के चलते ये ड्रोन पाकिस्तान की सीमा में वापस चला गया था। इसके बाद बीएसएफ और सुरक्षा बलों ने इलाके में सर्च अभियान चलाया था, जिसके बाद किसी तरह की संदिग्ध वस्तु नहीं मिली थी।


ड्रोन से होती है अवैध गतिविधि


जानकारी के मुताबिक सीमा पर आए दिन ड्रोन गतिविधि देखने को मिलती रहती है। ड्रोन के जरिए सीमा पार से अवेध हथियारों और ड्रग्स की खेप भारत में सप्लाई की जाती है, जिसका अवैध कार्यों में उपयोग किया जाता है। इस तरह के ड्रोन से सुरक्षा बलों ने बड़ी संख्या में हथियारों और ड्रग्स पकड़े है।

Leave a Reply

Required fields are marked *