दक्षिण कोरिया ने दी चेतावनी: उत्तर कोरिया की मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम है हमारा देश

दक्षिण कोरिया ने दी चेतावनी: उत्तर कोरिया की मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम है हमारा देश

 सियोल। दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को कहा कि वह उत्तर कोरिया द्वारा हाल में छोड़ी गयी विभिन्न मिसाइलों का पता लगाने और उन्हें मार गिराने में समक्ष है। साथ ही उसने पड़ोसी देश के परमाणु कार्यक्रम को गंभीर सुरक्षा खतरा बताया। उत्तर कोरिया ने अपने विरोधियों पर परमाणु हमले के प्रतीकात्मक रूप में हाल में कई मिसाइलें छोड़ी। उत्तर कोरिया ने सोमवार को कहा कि मिसाइलें छोड़ने के उसके दो हफ्तों के अभ्यास में दक्षिण कोरिया तथा अमेरिका के ठिकानों पर संभावित हमले में परमाणु क्षमता से संपन्न बैलिस्टिक मिसाइल, युद्धक विमान और अन्य हथियार शामिल रहे।


उत्तर कोरिया ने कहा है कि हाल में किए गए उसके कई सारे मिसाइल प्रक्षेपण दक्षिण कोरिया और अमेरिका के लिए एक स्पष्ट चेतावनी थे। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल ने अमेरिका के साथ मिलकर देश की सुरक्षा को मजबूत बनाने के संकल्प को दोहराया। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया से परमाणु खतरा दिन-प्रतिदिन गंभीर होता जा रहा है। उन्होंने सियोल में अपने कार्यालय में पत्रकारों से कहा, उत्तर कोरिया लगातार परमाणु हथियार क्षमताएं विकसित कर रहा है और अब वह न केवल दक्षिण कोरिया बल्कि पूरी दुनिया को धमका रहा है लेकिन मुझे लगता है कि उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों से कुछ हासिल नहीं होने वाला।


दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय में कार्यवाहक प्रवक्ता मून होंग सिक ने उत्तर कोरिया के परमाणु खतरों को बेहद गंभीर बताया। साथ ही उन्होंने पत्रकारों से कहा कि दक्षिण कोरिया की मिसाइल रक्षा प्रणाली उत्तर कोरियाई मिसाइलों का पता लगाने तथा उन्हें मार गिराने में सक्षम है। मून ने कहा कि उत्तर कोरिया पर बेहतर तरीके से नजर रखने के लिए दक्षिण कोरिया खुफिया उपग्रह, विभिन्न निगरानी ड्रोन और अतिरिक्त समुद्र आधारित टोही हथियार पेश करने पर ध्यान दे रहा है।

Leave a Reply

Required fields are marked *