IND vs NZ 2022: भारत ने SENA देशों के खिलाफ 2022 में जीती सीरीज, पहली बार हुआ ऐसा, रोहित-पंड्या ने रचा इतिहास

IND vs NZ 2022: भारत ने SENA देशों के खिलाफ 2022 में जीती सीरीज, पहली बार हुआ ऐसा, रोहित-पंड्या ने रचा इतिहास

नई दिल्ली: हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की अगुआई में टीम इंडिया ने टी20 सीरीज जीत ली है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच (IND vs NZ) अंतिम टी20 मैच बारिश के कारण टाई हो गया. पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. वहीं भारत ने दूसरा टी20 65 रन से जीता था. इस तरह से भारतीय टीम ने 3 मैचों की सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 17 रन देकर 4 विकेट लिए. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. वहीं सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 159 रन बनाए थे. जवाब में बारिश के कारण खेल रोके तक टीम इंडिया ने 9 ओवर में 4 विकेट पर 76 रन बना लिए थे. इसके बाद मैच नहीं हो सका और डकवर्थ लुईस नियम के तहत इसे टाई करार दिया गया.

टीम इंडिया ने इस तरह से 2022 में नया इतिहास रच दिया है. इस साल उसने SENA देशों यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया चारों देश के खिलाफ टी20 सीरीज जीत ली है. पहली बार भारत ने चारों के खिलाफ एक साल में टी20 सीरीज में जीत हासिल की है. इससे पहले भारत ने इंग्लैंड को उसी के घर में 2-1 से, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका को घर में 2-1 व 2-1 से परास्त कर सीरीज जीती थी.

3 सीरीज रोहित ने तो एक पंड्या ने जीती

इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में जीती थी. अब हार्दिक पंड्या की अगुआई में न्यूजीलैंड को हराया. टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद सीनियर खिलाड़ियों को कीवी सीरीज से आराम दिया गया था. हालांकि ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर खिलाड़ी उम्मीद के मुताबिक न्यूजीलैंड में प्रदर्शन नहीं कर सके. पंत का प्रदर्शन टी20 वर्ल्ड कप में भी खराब रहा था. इस कारण वे आलोचकों के निशाने पर थे.

तीसरे टी20 में मोहम्मद सिराज के अलावा अर्शदीप सिंह ने भी 4 विकेट झटके. वहीं दूसरे टी20 में ऑफ स्पिनर दीपक हुडा ने 4 विकेट लेकर जीत में अहम योगदान दिया था. वहीं सूर्यकुमार यादव ने नाबाद 111 रन की शतकीय पारी खेली थी. यह टीम इंडिया का 2022 का अंतिम टी20 मैच था. अब दोनों देशों के बीच 3 वनडे खेला जाएगा. इसके बाद भारतीय टीम बांग्लादेश से वनडे और टेस्ट सीरीज खेलेगी.

Leave a Reply

Required fields are marked *