यूट्यूब वीडियो से YouTube Clip कैसे बनाएं, जानिए पूरा तरीका

यूट्यूब वीडियो से YouTube Clip कैसे बनाएं, जानिए पूरा तरीका

नई दिल्ली, अपनी YouTube वीडियो पर व्यूज पाने के लिए यूट्यूबर्स ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक पहुंचने की कोशिश करते हैं. इसके लिए वे अपनी यूट्यूब वीडियो का लिंक अपने दोस्तों शेयर करते हैं. हालांकि, यूट्यूब पर पूरी वीडियो का लिंक शेयर करने के बजाय आप अपनी वीडियो का एक छोटा हिस्सा भी अपने दोस्तों व परिवारवालों के साथ शेयर कर सकते हैं. इसके लिए आपको YouTube Clip फीचर की जरूरत होगी. इस क्लिप के साथ आप वीडियो का लिंक भी शेयर कर सकते हैं.


बता दें कि यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए YouTube Clips फीचर देता है. इस फीचर का इस्तेमाल करके आप वीडियो का कोई खास हिस्सा कट करके आप अपने फ्रेंड्स और परिवार वालों के साथ शेयर कर सकते हैं. इतना ही नहीं इस क्लिप के साथ वीडियो का भी लिंक शेयर किया जा सकता है. ऐसे में रिसीवर जैसे ही लिंक पर क्लिक करेगा, तो वीडियो का वही हिस्सा प्ले होगा जिसे आपने उन्हें भेजा है.


कैसे काम करता है YouTube Clips फीचर?

इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में YouTube app को ओपन करें. इसके बाद उस वीडियो को ओपन करें, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं. अब यहां आपको यूट्यूब वीडियो के नीचे लाइक, डिसलाइक, शेयर, डाउनलोड, जैसे फीचर्स मिलेंगे. वहीं, सेव के साथ Clip का ऑप्शन देखने को मिलेगा. अब इस क्लिप ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद Clip को नया नाम दें.


अब वीडियो ट्रिम करने लिए आपको यूट्यूब वीडियो एडिट करने का ऑप्शन मिलेगा. यहां आपको जितना पार्ट अपने दोस्तों के साथ शेयर करना है, उसे ट्रीम करें. एडिटिंग के बाद Share Clip बटन पर क्लिक करें और इसके बाद लिंक को कॉपी करके शेयर कर दें.


YouTube हैंडल फीचर

बता दें कि हाल में सूचना मिले थी कि यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए जल्द एक अकाउंट हैंडल फीचर लेकर आएगी. फिलहाल अकाउंट हैंडल फीचर इंस्टाग्राम, ट्विटर और TikTok जैसे प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं. यूट्यूब यूजर्स को भी जल्द यह फीचर मिल सकता है. फिलहाल कंपनी इस फीचर को टेस्ट कर रही है. इस फीचर के रोल आउट होने के बाद सभी क्रिएटर्स और व्यूअर्स के पास अपना YouTube हैंडल होगा.

Leave a Reply

Required fields are marked *